Best Food For Heart Disease: हाल के दिनों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. हार्ट अटैक के मामलों में भी काफी इजाफा हुआ है। हृदय रोग घातक हो सकते हैं। गलत खानपान और जीवनशैली के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर इस तरह की जानलेवा बीमारियों से बचना है तो डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है। कुछ स्वस्थ फलों और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाकर हम बीमारियों से बच सकते हैं।
 
ब्रोकली: ब्रोकली को दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। ब्रोकली खाने से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
 
बैंगनी फल: बैंगनी रंग के फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन्हें खाना दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बैंगनी रंग के फलों में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी के खतरे को खत्म करते हैं।
सूखे मेवे: सूखे मेवे  पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा फैटी एसिड होते हैं। बादाम और अखरोट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है।  
 
टमाटर: टमाटर पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
अलसी : अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और कई खनिजों से भरपूर होती है। इसे खाने से बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। अलसी दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दिल के मरीजों को भीगे हुए अलसी का सेवन करना चाहिए।
 
कामकस्तुरी के बीज:  कामकस्तुरी या चिया के बीज दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं। ये वजन कम करने में भी कारगर हैं।

By Sonya

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