Best Foods For Diabetes Control:  शुगर का बढ़ना हर किसी के लिए बुरा होता है. शुगर लेवल बढ़ने के साथ शरीर भी मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके अलावा यह थका देने वाला होता है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। डायबिटीज के मरीजों को स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। नीचे देखें कि कैसे आप अपने ब्लड शुगर को ध्यान में रखकर कंट्रोल कर सकते हैं।
मधुमेह रोगियों को इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए
सुबह नाश्ता करने की आदत बना लें
 
अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सुबह हेल्दी नाश्ता करें। नाश्ते में साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, फाइबर, छाछ आदि शामिल कर सकते हैं।
 
शरीर को डिहाइड्रेट करें
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए पानी पीने की आदत बनाएं शरीर को हाइड्रेटेड रखने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। ऐसे में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं। 
तनाव को जीवन से दूर करें
यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो तनाव कम करें। इसके लिए आप अच्छा संगीत सुनें। ध्यान करें और स्वस्थ भोजन करें। साथ ही अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ऐसा करने से तनाव कम होगा।
चलने का अभ्यास करें
शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना टहलने की आदत बनाएं। इसके लिए मधुमेह के रोगियों को 40 मिनट टहलना चाहिए।
समय पर भोजन करने की आदत डालें
अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। समय पर भोजन करने की आदत डालें। यह रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बनता है। इसके लिए आपको रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए।
 

By Sonya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *