Diabetes Diet: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है, इसलिए आजकल लगभग हर घर में डायबिटीज का मरीज मिलना आम बात है. डायबिटीज के दौरान आपको खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। इसलिए आपको दवा लेने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ आटे के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आपका शरीर डायबिटीज को कंट्रोल कर लेगा.
बाजरे का आटा: बाजरा अच्छी मात्रा में आहार फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। रागी के आटे का सेवन करने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलती है।
 
जौ का आटा : जौ का आटा कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है। जौ के आटे से बनी रोटी का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। जौ का आटा भी सूजन को रोकने में मदद करता है।
दलिया : ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए इनका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। दूसरी ओर ओट्स कम कैलोरी वाला भोजन है, इसलिए ओट्स के आटे से बनी रोटियां खाने से मधुमेह के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। ओट्स की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को मिक्सर जार में डालकर अच्छी तरह पीस लें. – फिर इसमें नमक डालकर आटा गूंद लें. इसके बाद आप स्वादिष्ट रोटी बनाने के लिए इसमें प्याज, हरा धनिया और तेल डाल सकते हैं।
 
नवने का आटा : नवने एंटी-डायबिटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. नवाणे के आटे की रोटी खाने से आपका ब्लड शुगर नॉर्मल रहेगा। इसके अलावा चौलाई में प्रोटीन, खनिज और विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो मधुमेह के लिए फायदेमंद होते हैं।
 

By Sonya

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