Aata For Diabetes: भारतीय खाने में ज्यादातर रोटी, सब्जियां और दालें होती हैं. जब तक खाना ऐसा न हो, उसे खाने में मजा नहीं आता। हालाँकि, मधुमेह रोगियों को भोजन में आनंद से अधिक स्वास्थ्य लेना पड़ता है और उन चीजों को अपनी जीवन शैली और आहार का हिस्सा बनाना होता है, ताकि वे रक्त शर्करा के स्पाइक्स का सामना न करें और शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखें। यहां कुछ खास आटे के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आप आसानी से रोटियां बनाकर खा सकते हैं। यह आटे की रोटी (चपाती) भी आपको स्वादिष्ट लगेगी और आपका ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहेगा।
 
रागी का आटा-रागी का आटा अच्छी गुणवत्ता वाले आहार फाइबर से भरपूर होता है। यह आटा मधुमेह में अच्छा माना जाता है। इस आटे से बनी रोटी खाने से पेट देर तक भरा रहता है और खाने की मात्रा भी कम हो जाती है जिससे रागी का आटा वजन बढ़ने से रोकता है। इस आटे से बनी रोटी ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकती है. 
आंवला का आटा-अमरनाथ के बीजों को पीसकर बनाया गया अमरनाथ का आटा एंटी-डायबिटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस आटे से बनी रोटियां ब्लड शुगर को सामान्य रखती हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, खनिज और विटामिन की मात्रा अधिक होती है जो मधुमेह में लाभकारी होती है।
 
जई का आटा –हाई फाइबर ओट्स डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। 100 ग्राम ओट्स से शरीर को 68 कैलोरी और 21 ग्राम तक फाइबर मिलता है। ऐसे में इस आटे से बनी रोटी खाना फायदेमंद होता है। ओट्स से रोटी बनाने के लिए ओट्स को मिक्सर में पीस कर आटा बना लें. इसमें नमक डालकर सामान्य आटे की तरह पीस लीजिए. स्वादिष्ट रोटी के लिए आप इसमें प्याज, धनिया और हल्का तेल डालकर भी आटा गूंथ सकते हैं।

By Sonya

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