कसरत: खबरदार! जिम में वर्कआउट करते समय इन ‘पांच गलतियों’ से बचें… नहीं तो उल्टा पड़ेगा – News India Live | Google Trends Usa


वर्क आउट न्यूज: हम सभी की जीवनशैली अब बहुत बदल रही है। फिटनेस हमारे लिए बहुत जरूरी हो गई है। हम अपने दैनिक जीवन में फिटनेस को काफी महत्व दे रहे हैं। उसी से हमने अपने जीवन में काम और फिटनेस का संतुलन बनाना शुरू किया है। लोग फिटनेस और स्वास्थ्य के महत्व को भी समझने लगे हैं। इसलिए युवाओं का जिम पर जोर बढ़ता जा रहा है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि कई लोग जिम जाते या वर्कआउट करते वक्त भी गलतियां कर बैठते हैं। इसलिए हम ठीक से नहीं जानते कि हम कितनी बार और कितनी बार वर्कआउट करना चाहते हैं (गलतियां एट वर्कआउट)। तो आइए इस लेख से जानते हैं कि बिना कोई गलती किए हमें जिम में वर्कआउट कैसे और कैसे करना चाहिए। (वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ सकती है बड़ी परेशानी)
मुख्य रूप से लोग वजन कम करना चाहते हैं। इसलिए लोग जिम में वर्कआउट करने के बाद जाते हैं। लेकिन वे कितनी भी और कितनी भी कोशिश कर लें, उनकी कीमत कम नहीं होती। ऐसे में उन्हें कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अच्छा वर्कआउट (Workout For Weight Loss) करने के बाद भी अक्सर हमारा वजन कम नहीं हो पाता है. मुझे यह भी नहीं पता कि इसके साथ क्या करना है। फिर वर्कआउट करते-करते कुछ गलतियां रह जाती हैं जिसका खामियाजा हमें भी अलग तरह से भुगतना पड़ता है। 
वजन कम करने के लिए लोग कार्डियो एक्सरसाइज पर जोर देते हैं, लेकिन इतना ही नहीं स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी जरूरी है। एक सामान्य गलती जो कुछ लोग करते हैं वह यह है कि वे जल्दी पतले होना चाहते हैं। इसके लिए वे जोरदार एक्सरसाइज या एक्सरसाइज फॉलो करते हैं। फिर वो जल्द से जल्द पतला होने के लिए कुछ ऐसा करना चाहती हैं। इसलिए ये लोग तब तक एक्सरसाइज करते हैं जब तक शरीर पर जोर न पड़े लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों और हड्डियों पर जोर पड़ सकता है और इससे फ्रैक्चर भी हो सकता है इसलिए अपने फिटनेस ट्रेनर से सलाह लें। 

 
कुछ लोग सोचते हैं कि 15 मिनट एक्सरसाइज (Exerise Time) करने से उनकी यह समस्या कम हो सकती है लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि आप कम से कम 40-45 मिनट तक वर्कआउट करें। साथ ही यह याद रखना जरूरी है कि वर्कआउट करने से न केवल आपका वजन कम होगा, बल्कि इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कितनी कैलोरी ले रहे हैं। यहां यह याद रखना जरूरी है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेंगे तो आपको इसका उल्टा असर महसूस होगा। 

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