वॉकिंग एक्सरसाइज टिप्स : स्वस्थ रहनेके लिए शरीर का मूवमेंट जरूरी है । टहलना व्यायाम का एक आसान तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन बिना व्यायाम के सिर्फ टहलने की आदत बना लें, तो भी आपको बहुत फायदा होगा। एक शोध के अनुसार एक व्यक्ति को प्रतिदिन 30 से 40 मिनट टहलना चाहिए। कुछ कदम चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और कई बीमारियों से बचाता है। स्वस्थ रहने के लिए लोग मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो कुछ लोग ईवनिंग वॉक पर जाते हैं। 
पैदल चलना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन अगर आप गलत तरीके से चलते हैं या चलते समय कुछ गलतियां करते हैं तो इसका शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। सुबह टहलते हैं या शाम, जानिए चलने का सही तरीका कौन सा है? चलते समय आप क्या गलतियाँ करते हैं और आप उन्हें कैसे सुधार सकते हैं?चलने की गति क्या होनी चाहिए?
अगर आप रोजाना 30 से 40 मिनट पैदल चलते हैं तो आपकी स्पीड 6.5 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए। आप अपने शरीर और वजन के आधार पर सामान्य गति से चल सकते हैं, लेकिन यदि आप वजन कम करने के लिए चल रहे हैं, तो तेज गति से चलने का प्रयास करें।
चलते समय मुट्ठी बंद न करें
अक्सर लोग चलते समय अपनी मुट्ठियां कसकर भींच लेते हैं। चलते समय इसे बंद करने से इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है। यह शरीर को प्रभावित करता है। मुट्ठियां भींच कर चलने से शरीर पर दबाव पड़ता है और हाथ, कंधे और गर्दन पर असर पड़ता है। यह रक्तचाप को भी प्रभावित कर सकता है। उंगलियों में सूजन और दर्द महसूस हो सकता है। इसलिए चलते समय अपनी मुट्ठी न बांधें।
चलते समय हाथ कैसे रखें?
चलते समय मुट्ठियाँ खोलकर चलें।
दोनों हाथों की उंगलियों को थोड़ा अंदर की ओर मोड़ें और अंगूठे को तर्जनी पर टिकाकर चलें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रहता है।
अपनी छाती सीधी, कंधे नीचे और पीठ सीधी करके चलें।
चलते समय हाथों को कोहनियों पर 90 डिग्री पर झुकना चाहिए।
 

By Sonya

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