4 hours ago
हेल्थ &फिटनेस


Nutrients For Women in 40s: स्वस्थ और फिट शरीर बनाए रखने के लिए विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, हम वास्तव में उन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं जिनकी हमें अपने द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन से आवश्यकता होती है। आहार पर टिके रहने वाले व्यक्ति अपने भोजन के सेवन को सीमित कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। महिलाओं के शरीर को ठीक से काम करने के लिए आयरन, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे कुछ पोषक तत्वों का होना आवश्यक है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें महिलाओं को 40 की उम्र में और उसके बाद स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है।सर्दियों में 40 की उम्र की महिलाओं के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व
आयरन: यह एक आवश्यक पोषक तत्व है जो विकास और आपके ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आवश्यक है। अपने 40 के दशक में महिलाएं महत्वपूर्ण बदलावों का अनुभव करती हैं और यह अवधि ज्यादातर महिलाओं के लिए पेरिमेनोपॉज से मेल खाती है और आयरन की कमी वाले एनीमिया के जोखिम से जुड़ी होती है। इस चरण में नट्स, फलियां और बीन्स, पत्तेदार सब्जियां, और फोर्टिफाइड अनाज से पर्याप्त आयरन प्राप्त करना आवश्यक है। आयरन विटामिन सी के साथ सबसे अच्छा अवशोषित होता है।
प्रोटीन: प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत रखने में मदद करता है, जो उम्र बढ़ने के साथ आवश्यक संतुलन और गतिशीलता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। महिलाएं अधिक और कम व्यायाम करना पसंद करती हैं जो एक प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को सरकोपेनिया कहते हैं, जो मांसपेशियों के द्रव्यमान का नुकसान है। इस प्रकार, पर्याप्त प्रोटीन स्रोत जैसे बीन्स और दाल, और डेयरी उत्पाद जैसे दूध पनीर और सादा दही खाने की सलाह दी जाती है।
कैल्शियम: कैल्शियम जीवन के हर चरण में आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है, खासकर 40 के बाद। यह हमारे हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के कार्य करने के लिए भी आवश्यक है। अपने कैल्शियम सेवन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में डेयरी, पत्तेदार सब्जियां, रागी सहित संपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर ध्यान दें।
विटामिन डी: डी एक बड़ी बात है, खासकर 40 के बाद, क्योंकि यह उम्र से संबंधित परिवर्तनों से बचाने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी को विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से जोड़ा गया है। प्लस विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है। मशरूम, अंडे की जर्दी, मछली, गढ़वाले अनाज और अनाज जैसे आहार स्रोतों के साथ-साथ सूर्य विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है।
विटामिन बी: ​​क्योंकि उम्र बढ़ने से हमारे अंगों के कामकाज में बदलाव आ सकता है, पर्याप्त बी विटामिन प्राप्त करना आपके शरीर की सेलुलर और अंग प्रणाली की प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों में फलियां, पत्तेदार सब्जियां और बहुत कुछ शामिल हैं।
 







Check Also


दुनिया भर के लोग धीरे-धीरे अच्छे स्वास्थ्य के महत्व को समझने लगे हैं और निश्चित …

By Sonya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *