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हेल्थ &फिटनेस


मानसिक थकान आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यह आपकी दैनिक गतिविधियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। आइए जानते हैं मानसिक थकान के लक्षण क्या हैं।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
अगर आपका किसी काम में मन नहीं लग रहा है, उदासी महसूस हो रही है, भूख-प्यास नहीं लग रही है तो ये भी मानसिक थकान के लक्षण हैं, आपको काम से समय निकालकर टहलने जाना चाहिए ताकि आप कम से कम काम करने के लिए तैयार रहें फिर से। जाओ

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
यदि आप छोटी-छोटी बातों पर चिंता करते हैं और निराश हो जाते हैं, तो यह भी मानसिक थकान के रूप में गिना जाता है। ऐसा होने पर काम से ब्रेक लेकर खुद को आराम दें।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
अगर आप लोगों के आसपास रहते हुए भी अकेलापन और अज्ञानता महसूस कर रहे हैं, तो ये भी मानसिक थकान के लक्षण हो सकते हैं।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
मानसिक थकान का एक और लक्षण यह है कि आप काम में उत्पादक नहीं हो पा रहे हैं। अगर लक्ष्य तक पहुंचने में ज्यादा समय लग रहा है तो समझ लीजिए कि आपको अपने दिमाग को आराम देने की जरूरत है।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
अगर आप बार-बार कोशिश करने और छोटी-छोटी गलतियां करने के बावजूद अपने काम पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो यह भी मानसिक थकान का लक्षण है। इसलिए आपको आराम करना चाहिए।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो आप भी मानसिक थकान के शिकार हैं
अगर आपको हर बात पर गुस्सा, डर या चिड़चिड़ापन महसूस होता है और जिससे आप अपना आपा खो बैठते हैं तो समझ लीजिए कि यह मानसिक थकान का संकेत हो सकता है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो खुद को ब्रेक दें।







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By Sonya

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