आप कितने समय तक जीवित रहते हैं यह आपके जीन और आनुवंशिकता पर निर्भर करता है। हालांकि, विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि जीन दीर्घायु में एक छोटी भूमिका निभाते हैं और आपका आहार और जीवनशैली एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। एक लंबा, स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए एक अच्छी जीवनशैली का होना बहुत जरूरी है जिसमें आहार, कसरत और रोजमर्रा की आदतें शामिल हैं।

तो आइए जानते हैं लंबी उम्र के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
टायर
ज़्यादा मत खाओ
स्वस्थ और लंबे जीवन और कैलोरी के बीच संबंध है। अध्ययनों के अनुसार, कैलोरी में 10-50 प्रतिशत की कटौती करने से आपका जीवनकाल बढ़ सकता है। कैलोरी का सेवन कम करने से अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिलती है, मोटापा और वसा कम होती है।

हेल्दी प्रोटीन खाएं
विशेषज्ञ सभी को स्वस्थ भोजन खाने की सलाह देते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। ड्राईफ्रूट्स पोषक तत्वों का भंडार हैं, जिनमें प्रोटीन से लेकर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तक शामिल हैं। इनका सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है, रक्तचाप और सूजन को नियंत्रित करता है और मधुमेह और मोटापे से बचाता है।
रोज़ कसरत करोअगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो यह आपको स्वस्थ और फिट रखेगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना कम से कम 30 से 45 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए। रोजाना 15 मिनट की गतिविधि भी आपको अकाल मृत्यु से बचा सकती है।
धूम्रपान छोड़ने
धूम्रपान से कई बीमारियां होती हैं, जो खतरनाक होने के अलावा आपकी जान भी ले सकती हैं। शोध के अनुसार धूम्रपान करने वालों की उम्र 10 साल कम हो जाती है और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है।

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तनाव और चिंता से दूर रहें
खराब जीवनशैली हमें कई मानसिक बीमारियों का शिकार बना सकती है। तनाव और चिंता आपके जीवन के वर्षों को कम करते हैं और हृदय, किडनी और मधुमेह जैसी बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार तनावग्रस्त और चिंतित रहने वाले लोग अधिक समय तक जीवित नहीं रहते हैं। तनाव को कम करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं।

हमेशा पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी या कम नींद कई बीमारियों की वजह होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि हर रात 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है, इससे हमारे शरीर को रिकवरी में और सेल फंक्शन में भी मदद मिलती है। यदि आप दिन में 7 घंटे से कम सोते हैं, तो इससे वजन बढ़ना, तनाव और शरीर में सूजन हो जाती है।

By Sonya

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