नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए लोग हर संभव तरीके अपनाते हैं. कई लोग अपने खाने-पीने पर बहुत ध्यान देते हैं। कुछ महंगे मेवे खाते हैं। लेकिन जब तक सही आहार का पता न चले तब तक इन्हें खाने से कोई फायदा नहीं होता है। कुछ चीजों को भिगोकर खाने से बहुत फायदा होता है।
पानी में भिगोने से ऐसे खाद्य पदार्थ अंकुरित होने लगते हैं। इस तरह खाने से पोषण बढ़ता है और पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। ऐसी अंकुरित चीजों को खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा खत्म हो जाता है।
नाम है कालू
 
नाम कालू प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम, फाइबर और बी विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे भिगोकर खाने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है।
 
सूखे अंगूर
किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। भीगी हुई किशमिश खाना बहुत फायदेमंद होता है। किशमिश को इस तरह खाने से एनीमिया, किडनी स्टोन और एसिडिटी जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।
 अंकुर
स्प्राउट्स खाना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में दाल खाना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। अंकुरित अनाज खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। यह सहनशक्ति बढ़ाता है और शरीर को ताकत देता है।
अंजीर
अंजीर जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। भीगे हुए अंजीर खाने से वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। भीगे हुए अंजीर शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं।
 
बादाम
विटामिन ए, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है।
मेंथी
मेथी में कई पोषक तत्व होते हैं । इसे भिगोकर खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। भीगी हुई मेथी खाने से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मेथी को ऐसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

By Sonya

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